RhymesLyrics

Fruits and Vegetables in Hindi | फल एवं सब्जियाँ

Aaloo Kachaloo
Aaloo Kachaloo | आलू कचालू

Aaloo Kachaloo : बालगीत ‘आलू कचालू’ एक बहुत प्रसिद्ध हिंदी गीत है जिसे छोटे बच्चे काफ़ी पसंद करते हैं। इस गीत में शामिल दो किरदार ‘आलू कचालू’ और उनके साथ घटने वाली मजेदार घटनाएं छोटे बच्चों को बहुत आकर्षित करती हैं। बच्चे आसानी से इस गीत को सीख सकते हैं और उन घटनाओं के हाव–भाव बनाकर आनंद ले सकते हैं।

Laal Tamatar
Lal Tamatar | लाल टमाटर

Lal Tamatar : बालगीत ‘लाल टमाटर’ बच्चो को टमाटर खाने के लिए प्रोत्साहित करने का एक सराहनीय पर्यास है, इस गीत में बच्चों को बड़े ही सरल ढंग से समझाया गया है की टमाटर किस तरह अनेको प्रकार से हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।बच्चे बहुत नटखट होते है इसलिए बच्चो को समझाने के लिए टमाटर के लाल रंग को दर्शाते हुए कहा गया है की टमाटर खाने से बच्चो के गाल लाल हो जाते है जो बहुत ही मनमोहक लगते है यही नहीं टमाटर के और भी गुण बताये गए है जैसे की टमाटर हमारे शरीर में खून की वृधि भी करता है।

Aaloo Bola
Aaloo Bola | आलू बोला

Aaloo Bola : बालगीत ‘आलू बोला’ बच्चों को अलग अलग प्रकार की सब्जियों के महत्व को समझाता है कि कैसे हमारे भोजन में सब्जियों का प्रमुख स्थान हैं जो हमें प्रोटीन, विटामिन, आईरन और खनिजों की भरपूर मात्रा उपलब्ध कराती हैं जिससे हमारे शरीर का संतुलित विकास एवं वृद्धि होती हैं।