RhymesLyrics

Counting Rhymes in Hindi | गिनतियाँ

Ginti Geet
Ginti Geet | गिनती गीत

Ginti Geet : बालगीत ‘गिनती गीत’ में बड़े ही प्यार से बच्चों को एक से दस तक की गिनतियाँ सिखाने का प्रयास किया गया है। इस गीत में यह ध्यान रखा गया है और यह कोशिश की गई है कि बच्चे खेल खेल में गीत को याद करें और उन्हें गीत के माध्यम से बड़ी ही आसानी से गिनती भी याद हो जाये। इस गीत में बच्चों को गिनती के साथ-साथ कुछ अन्य रोचक एवं जरुरी बातें भी समझाई गई हैं जो छोटी उम्र के सभी बच्चों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

Dhobi Aaya
Dhobi Aaya | धोबी आया

Dhobi Aaya : ‘धोबी आया’ एक बहुत अच्छा बालगीत है जिसकी मदद से छोटे बच्चे बड़े मज़ेदार तरीके से गिनती सीख सकते हैं। इस गीत में एक धोबी के बारे में बात की गयी है कि कैसे वो बार बार अपने साथ अलग अलग मात्रा में कपड़े लेकर आता है, जिसके माध्यम से बच्चे बड़ी आसानी से गिनतियों को क्रम में दोहराते हैं।

Ginti
Ginti | गिनती

Ginti : बालगीत ‘गिनती’ बच्चों को हिंदी भाषा में गिनतियों को याद करने का एक शानदार मौका प्रदान करता है जिसके माध्यम से छोटे बच्चें बड़ी आसानी से गाते हुए गिनतियों को उनके क्रम में याद कर सकतें हैं। इस गीत में पर्युक्त दोनों साप्ताहिक दिनों शनिवार और रविवार से बच्चों को वैसे भी थोड़ा ख़ास लगाव होता है क्योंकि ज्यादातर छोटे बच्चों की इन दिनों छुट्टी होती हैं।

'गिनतियों के बालगीत' पर आधारित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तर : गिनती कविताएँ जिनकी पंक्तियों में संख्याओं का समावेश किया जाता है, इन कविताओं की 

लयबद्ध पंक्तियों में बड़े ही रोचक तरीके से गिनतियों को सिखाया जाता है जिसे बच्चें बड़ी ही रूचि लेकर

सुनते हैं और फिर खेल-खेल में कविता को सुनते-सुनते ही गिनतियों को याद कर लेते हैं।

उत्तर : गिनती कविताओं का प्रयोग अधिकतर छोटे बच्चों को गिनती सिखाने, विद्यालयों में बच्चों की कक्षा में रूचि को बढाने अथवा घर पर माता-पिता के द्वारा बच्चों को गिनती याद करने के लिए किया जाता है।

उत्तर : संख्या कविता में संख्याओं का प्रयोग किया जाता है और यह समझाने की कोशिश भी की जाती है कि हमारे जीवन में संख्याओ का कितना महत्व है, संख्या कविताओं में लयबद्ध तरीके से रोजाना के कार्यो में संख्याओं को दर्शाते हुए उनकी अहमियत को समझाया जाता है।

उत्तर :  गिनती कविताओं का महत्व सबसे छोटी उम्र के बच्चों के लिए अधिक है परन्तु इन कवितओं का इस्तेमाल विद्यालयों में भी छोटे बच्चों की रूचि को जाग्रत करने के लिए किया जाता है।

इन गिनती कविताओं के माध्यम से बच्चो को अपने मन की बात को दर्शाना सिखाया जाता है, बच्चे अपने मन की बात को कहना सीखे इसलिए पंक्तियों को बड़े ही सरल व रोचक ढंग से पिरोया जाता है।गिनती कविता का सबसे उत्तम उपयोग उन बच्चो के लिए है जिन्होंने अभी अपने आस-पास के वातावरण को समझना शुरू किया है।

उत्तर :  गिनती कविताये प्रायः छोटी उम्र के बच्चों के लिए उपयोगी है।

Related links

Other popular rhymes

Other related keywords and search's