RhymesLyrics

Modern Rhymes in Hindi | आधुनिक एवं नए

Akhbar
Akhbar | अख़बार

Akhbar : बालगीत ‘अख़बार’ बच्चों को समाचार-पत्र से अवगत कराता है और उससे मिलने वाले लाभों और जानकारियों के बारे में जानने को प्रोत्साहित करता है।बालगीत ‘अख़बार’ बच्चों को प्रेरित करता है कि यदि हम प्रतिदिन नियमित रुप से अख़बार पढ़ने की आदत बनाते है तो यह हमारे लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यह बच्चों में पढ़ने की आदत को विकसित करता है, उनके प्रभाव में सुधार करता है और उन्हें बाहर के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध कराता है।

Aaloo Bola
Aaloo Bola | आलू बोला

Aaloo Bola : बालगीत ‘आलू बोला’ बच्चों को अलग अलग प्रकार की सब्जियों के महत्व को समझाता है कि कैसे हमारे भोजन में सब्जियों का प्रमुख स्थान हैं जो हमें प्रोटीन, विटामिन, आईरन और खनिजों की भरपूर मात्रा उपलब्ध कराती हैं जिससे हमारे शरीर का संतुलित विकास एवं वृद्धि होती हैं।

Dhobi Aaya
Dhobi Aaya | धोबी आया

Dhobi Aaya : ‘धोबी आया’ एक बहुत अच्छा बालगीत है जिसकी मदद से छोटे बच्चे बड़े मज़ेदार तरीके से गिनती सीख सकते हैं। इस गीत में एक धोबी के बारे में बात की गयी है कि कैसे वो बार बार अपने साथ अलग अलग मात्रा में कपड़े लेकर आता है, जिसके माध्यम से बच्चे बड़ी आसानी से गिनतियों को क्रम में दोहराते हैं।

Baadal Raja
Baadal Raja | बादल राजा

Baadal Raja : बालगीत ‘बादल राजा’ बच्चों को बादलों के बारे में बताने और आगे जानने के लिए उत्सुक करने का एक सार्थक प्रयास है।गर्मी के मौसम में जब हर तरफ सब झुलस रहे होते है तब आसमान में वर्षा के बादलों के दिखने से हर कोई राहत की सांस लेता है। बालगीत ‘बादल राजा’ तेज गर्मी की उसी विभीषिका से सबको बचाने के लिए बादलों से एक पुकार को प्रदर्शित करता है।

Chidiya
Chidiya | चिड़िया

Chidiya : भारतवर्ष में पक्षियों की बहुत सी अलग-अलग प्रजातियाँ पाई जाती है जिनमें से चिड़िया सबसे छोटी और सुंदर पक्षी है। बालगीत ‘चिड़िया’ बच्चों को चिड़िया के दिन भर के कार्यकलापों से अवगत कराता है जिन्हें सुनकर वो इस छोटे से सुंदर पक्षी के बारे में और ज्यादा जानने को उत्सुक होते है।

Ginti
Ginti | गिनती

Ginti : बालगीत ‘गिनती’ बच्चों को हिंदी भाषा में गिनतियों को याद करने का एक शानदार मौका प्रदान करता है जिसके माध्यम से छोटे बच्चें बड़ी आसानी से गाते हुए गिनतियों को उनके क्रम में याद कर सकतें हैं। इस गीत में पर्युक्त दोनों साप्ताहिक दिनों शनिवार और रविवार से बच्चों को वैसे भी थोड़ा ख़ास लगाव होता है क्योंकि ज्यादातर छोटे बच्चों की इन दिनों छुट्टी होती हैं।

Aayi Holi
Aayi Holi | आई होली

Aayi Holi : बालगीत ‘आई होली’ बच्चों को भारत के प्रसिद्ध त्योंहार होली के बारे में बताता है जो सभी बच्चो का पसंदीदा त्यौहार भी है।। रंगों का त्योंहार होली अपने साथ काफ़ी सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है और उसे आसमान में बिखरे गुलाल की तरह चारों ओर के वातावरण में बिखेर देता है।होली पर सभी आयु-वर्ग के लोग बहुत अधिक उत्साहित होते हैं और सभी छोटा-बड़ा, ऊँच- नीच, अमीर-गरीब का भेद भुलाकर आनंद से एक-दूसरे के साथ होली में झूमते नज़र आते हैं।

Garmi Aayi
Garmi Aayi | गर्मी आई

Garmi Aayi : बालगीत ‘गर्मी आई’ छोटे बच्चों को गर्मी के मौसम में पंखे की उपयोगिता के बारे में बताता है। सभी घरों में पंखे अवश्य होते हैं, पंखा हम सभी को गर्मी से राहत प्रदान करता है।पंखे का उपयोग करने से घर में मच्छर भी कम आते है, कुछ पंखे ऐसे भी होते है जो घर की अशुद्ध हवा को बाहर निकालने का काम करते है जिससे घर का वातावरण साफ़ रहता है।