RhymesLyrics

Nature Rhymes in Hindi | प्रकृति

Suraj
Suraj | सूरज

Suraj : बालगीत ‘सूरज’ में बच्चों को सूरज के महत्व को समझाया गया है की किस प्रकार सूरज अपने नियत समय पर आकर अपनी किरणों को फैलाकर संसार का अंधकार मिटा सभी ओर उजाला फैलाता है और फिर शाम को अपनी किरणों को धीरे-धीरे समेट कर छिप जाता है। शाम के समय जब सूरज अपनी किरणों को समेटता है तो जाते –जाते भी अपने आस –पास लाल रंग की लालिमा को चारों ओर बिखेरता हुआ जाता है जो एक बहुत ही मनमोहक दृश्य होता है जिसे देख कर लोग बहुत शांति व ख़ुशी महसूस करते हैं।

Baadal Raja
Baadal Raja | बादल राजा

Baadal Raja : बालगीत ‘बादल राजा’ बच्चों को बादलों के बारे में बताने और आगे जानने के लिए उत्सुक करने का एक सार्थक प्रयास है।गर्मी के मौसम में जब हर तरफ सब झुलस रहे होते है तब आसमान में वर्षा के बादलों के दिखने से हर कोई राहत की सांस लेता है। बालगीत ‘बादल राजा’ तेज गर्मी की उसी विभीषिका से सबको बचाने के लिए बादलों से एक पुकार को प्रदर्शित करता है।

Chanda Mama Kitne Pyare
Chanda Mama Kitne Pyare | चंदा मामा कितने प्यारे

Chanda Mama Kitne Pyare : बालगीत ‘चंदा मामा कितने प्यारे’ में चाँद व सितारों के साथ को दर्शाने गया है, रात के सुन्दर नज़ारे में जब आसमान काली चादर ओढ़े अपने दामन में ढेरो सितारे को समेट रहा होता है तभी मनमोहक चंद्रमा भी अपनी चांदनी की शीतलता को चारों ओर बिखेर रहे होते है।अंतिम पंक्तियों को हास्य का मोड़ देते हुए कहा गया है कि चंदा मामा आप हमें अपने घर की कुछ बातें भी बताओ जिससे हमें भी आपके बारे में कुछ ओर भी जानने को मिले।

Savera
Savera | सवेरा

Savera : बालगीत ‘सवेरा’ में प्रातकाल के मनमोहक दृश्य को दर्शाया गया है कि किस तरह सुबह- सुबह की ठंडक से भरी ताज़ी हवा के साथ – साथ चिड़िया के चहचहाने की मीठी आवाज़ सुनाई देने लगती है जो सवेरे के दृश्य को बहुत ही मनमोहक बना देती है। इस गीत में बताया गया है कि सवेरे के समय किस प्रकार प्रकृति अपनी सुन्दर कृपा बरसा रही होती है और अपनी ठंडी हवा से मौसम को और अधिक सुहाना बना रही होती है जिससे लोग आकर्षित होकर उसके साथ समय बिताने को प्रेरित हो जाते हैं।

Garmi Aayi
Garmi Aayi | गर्मी आई

Garmi Aayi : बालगीत ‘गर्मी आई’ छोटे बच्चों को गर्मी के मौसम में पंखे की उपयोगिता के बारे में बताता है। सभी घरों में पंखे अवश्य होते हैं, पंखा हम सभी को गर्मी से राहत प्रदान करता है।पंखे का उपयोग करने से घर में मच्छर भी कम आते है, कुछ पंखे ऐसे भी होते है जो घर की अशुद्ध हवा को बाहर निकालने का काम करते है जिससे घर का वातावरण साफ़ रहता है।

Chanda Mama Aao Na
Chanda Mama Aao Na | चंदा मामा आओ ना

Chanda Mama Aao Na : बालगीत ‘चंदा मामा आओ ना’ एक छोटी लोरी है जो कि बच्चों के साथ रात में सोते समय गाई जा सकती है। बच्चे चाँद पर मोहित हो जाते हैं तथा वे प्यार से उसे चंदा मामा कहते हैं। इस लोरी के बोलो में छोटे बच्चे चंदामामा को अपने पास बुलाकर मीठी लोरी सुनाने और साथ में ही सो जाने का निमंत्रण दे रहे हैं जो की उनके बालपन की एक सहज सोच को पर्दर्शित करता है।

Chanda Mama
Chanda Mama | चंदा मामा

Chanda Mama : बालगीत चंदा मामा में चांद की विशेषता को दर्शाते हुए बच्चों को समझाने की कोशिश की गई है की किस तरह चाँद पहले आधा होता है और फिर दिन पर दिन अपने आकर को बढ़ाते हुए पूर्णिमा के दिन अपने पूर्ण आकर में आकर सबका दिल मोह लेता है। अंतिम पंक्तियों में कहा गया है कि किस प्रकार प्रकृति के आनुसार चंदा मामा सुबह जा कर कहीं छुप जाते है और अपने साथ अपने ढेरो सितारों को भी ले जाते है जिनको देखने के लिए बच्चों को फिर से रात का इंतजार करना पड़ता है।