RhymesLyrics

Hall of fame | संग्रह

'हिंदी बालगीत' पर आधारित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी बालगीत बच्चों को बड़े ही मनभावन लगते हैं क्योकि हिंदी बालगीत बच्चों को ध्यान में रख कर बड़ी ही सरल भाषा में बच्चों के लिए ही बनाये जाते हैं। हिंदी बालगीत अनेको प्रकार के होते हैं जिनमें अनेको प्रकार की जानकारियों को पंक्तियों के रूप में लयबद्ध किया जाता हैं जिससे बच्चे इन्हें आसानी से याद कर सकें।

हिंदी बालगीत का छोटे बच्चों व बड़ो के जीवन में बहुत महत्व हैं। बच्चें बहुत ही चंचल स्वभाव के होते हैं, छोटी उम्र के बच्चों को किसी भी चीज़ को समझाने व उनके प्रति बच्चों की रूचि को विकसित करने के लिए बालगीतों का सहारा लिया जाता है। इन बालगीतों के सहारे बच्चों को अनेकों प्रकार की शिक्षा प्रदान की जाती है और बच्चे भी खेल-खेल में ही गीतों के सहारे बहुत कुछ याद भी कर लेते है जो बच्चो के लिए बहुत ही लाभप्रद है।

हिंदी बालगीत बच्चों में सुनने व बोलने की क्षमता को विकसित करने के साथ-साथ उनके  समझने की क्षमता को भी सही प्रकार से विकसित करते है, हिंदी बालगीत बच्चों के लिए बहुत सहायक होते है क्योंकि इन बालगीतों में बच्चों को उनके जिज्ञासा भरे सारे प्रश्नों के उत्तर बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं।

बालगीत बच्चों के लिए उत्साह उत्साहवर्धक होते है क्योंकि जब बालगीतों से प्रभावित हो कर छोटे-छोटे बच्चें अपने मनपसंद बालगीतों को आसानी से याद कर सबको सुनते है तो सब आश्चर्य चकित रह जाते है और उनकी तारीफ करते हैं जो उनके उत्साह को बहुत बढ़ा देता है। इस प्रकार बालगीत बच्चों के लिए बहुत ही उत्साहवर्धक माने जाते हैं।

Related links

Other Related Info.

Here is the mix collection of all hindi rhymes for kids, hindi poems for kids along with the nursery poems in hindi and hindi kaviya for kids. These all kids lyrics uses childern poems in hindi and poems for kids in hindi along with hindi poems lyrics to improve kids hindi for every child. All these are often called as “bachho ki poem” in hindi language and basically schools and parents use them with rhymes for kids in english to improve child initial learning. To help further we also have kids rhymes in english and english rhymes for kids along with enlish rhymes lyrics and their links can be found easily on this post.

Other popular rhymes

Other related keywords and search's

Spread the education