RhymesLyrics

Lullaby Songs in Hindi | लोरियां

Chanda Mama Aao Na
Chanda Mama Aao Na | चंदा मामा आओ ना

Chanda Mama Aao Na : बालगीत ‘चंदा मामा आओ ना’ एक छोटी लोरी है जो कि बच्चों के साथ रात में सोते समय गाई जा सकती है। बच्चे चाँद पर मोहित हो जाते हैं तथा वे प्यार से उसे चंदा मामा कहते हैं। इस लोरी के बोलो में छोटे बच्चे चंदामामा को अपने पास बुलाकर मीठी लोरी सुनाने और साथ में ही सो जाने का निमंत्रण दे रहे हैं जो की उनके बालपन की एक सहज सोच को पर्दर्शित करता है।

Chanda Mama Kitne Pyare
Chanda Mama Kitne Pyare | चंदा मामा कितने प्यारे

Chanda Mama Kitne Pyare : बालगीत ‘चंदा मामा कितने प्यारे’ में चाँद व सितारों के साथ को दर्शाने गया है, रात के सुन्दर नज़ारे में जब आसमान काली चादर ओढ़े अपने दामन में ढेरो सितारे को समेट रहा होता है तभी मनमोहक चंद्रमा भी अपनी चांदनी की शीतलता को चारों ओर बिखेर रहे होते है।अंतिम पंक्तियों को हास्य का मोड़ देते हुए कहा गया है कि चंदा मामा आप हमें अपने घर की कुछ बातें भी बताओ जिससे हमें भी आपके बारे में कुछ ओर भी जानने को मिले।

Chanda Mama
Chanda Mama | चंदा मामा

Chanda Mama : बालगीत चंदा मामा में चांद की विशेषता को दर्शाते हुए बच्चों को समझाने की कोशिश की गई है की किस तरह चाँद पहले आधा होता है और फिर दिन पर दिन अपने आकर को बढ़ाते हुए पूर्णिमा के दिन अपने पूर्ण आकर में आकर सबका दिल मोह लेता है। अंतिम पंक्तियों में कहा गया है कि किस प्रकार प्रकृति के आनुसार चंदा मामा सुबह जा कर कहीं छुप जाते है और अपने साथ अपने ढेरो सितारों को भी ले जाते है जिनको देखने के लिए बच्चों को फिर से रात का इंतजार करना पड़ता है।

'लोरियों' पर आधारित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तर : 

उत्तर : 

उत्तर : 

उत्तर : 

उत्तर : 

Frequently asked questions (FAQ's) based on 'Lullaby Songs'

Answer: 

Answer: 

Answer: 

Answer: 

Answer: 

Related links

Other popular rhymes

Other related keywords and search's